--ADVERTISEMENT--

25 वीं विश्व दृष्टि दिवस माह पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से शहर वासियों को किया गया जागरूक


चाईबासा : जिला स्वास्थ्य समिति - अंधापन नियंत्रण कार्यक्रम पश्चिमी सिंहभूम, चाईबासा के तत्वाधान से 25 वीं विश्व दृष्टि दिवस माह के मौके पर नेत्र के प्रति जन-जन तक जागरूकता हेतु प्रकाश कुमार गुप्ता द्वारा लिखित एवं निर्देशित नुक्कड़ नाटक "आंखों से प्यार" का मंचन "सृष्टि चाईबासा" के द्वारा किया गया।

सदर अस्पताल चाईबासा के नेत्र पदाधिकारी डॉ मनोज सिंह मुंडा द्वारा रचित "आंखों से प्यार" शीर्षक पर "सृष्टि चाईबासा" के निर्देशक प्रकाश कुमार गुप्ता के द्वारा शहर के विविध स्थलों पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। "आंखों से प्यार" नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जनमानस को यह संदेश दिया गया कि आज के वर्तमान युग में बच्चे एवं युवा पीड़ी मोबाइल के आदी हो गए हैं और अधिकतर समय कार्टून, गेम्स वगैरह देखते हैं। रात्रि के समय अंधेरे में मोबाइल छुप-छुप कर देखते हैं, जिसका दुष्परिणाम आंखों पर पड़ता है और यह आंखों के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। बच्चों के अभिभावक भी अपने कार्य में व्यस्तता एवं छुटकारा पाने के लिए बच्चों को मोबाइल दे देते हैं,जिससे मोबाइल का आदि बच्चे निरंतर होते हैं और उनकी आंखों को नुकसान निरंतर पहुंचती रहती है। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को अपनी आंखों की रोशनी सुरक्षित रखने के लिए प्रेरित किया गया है ताकि सब की दृष्टि सुंदर, स्वच्छ और अच्छी रहे।

नुक्कड़ नाटक का मंचन डीपीएस इंटर कॉलेज परिसर चाईबासा, शनि मंदिर नीमड़ीह, कुम्हार टोली अखाड़ा एवं बरकंदास टोली अखाड़ा में किया गया। जिसमें "सृष्टि" के कलाकार प्रकाश कुमार गुप्ता, बुधराम कोया, शिवलाल शर्मा,बसंत कारवा एवं आसना हेंब्रम के द्वारा नुक्कड़ नाटक में अभिनय किया। 
नुक्कड़ नाटक को व्यवस्थित तरीके से संचालित करने में नेत्र सहायक मेरी करुणा टोप्पो, हेमलता महली, कविता महतो एवं रमण कुमार सिंह का सराहनीय सहयोग रहा।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

 --ADVERTISEMENT--

 --ADVERTISEMENT--